You are here

नए साल में नए नाम समेत इन बदलावों के साथ रिलीज होगी ‘पद्मावती’

सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) की 6 सदस्यीय कमेटी ने 26 कट्स के साथ संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावती को  हरी झंडी दे दी है । न्‍यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार फिल्‍म के नाम से लेकर कुछ सीन्‍स में बदलाव के बाद सेंसर बोर्ड फिल्‍म को ‘यूए’ सर्टिफिकेट के साथ रिलीज करने को तैयार हुआ है। हालांकि, अभी तक फिल्म के डायरेक्टर संजय लीला भंसाली या निर्माता कंपनी की ओर से पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि इन शर्तों को मान लिया जाएगा। बैठक में सेंसर चीफ प्रसून जोशी के साथ CBFC द्वारा गठि‍त पैनल में उदयपुर से अरविंद सिंह और जयपुर यूनिर्वसिटी से डॉ. चंद्रमणि सिंह और प्रोफेसर केके सिंह शामिल थे ।

इन बदलावों पर सहमती के बाद मिली है फिल्म रिलीज की मंजूरी:

  1. फिल्म का नाम : फिल्म का नाम ‘पद्मावती’ से बदलकर ‘पद्मावत’ किया जा सकता है ।  ‘पद्मावत’ एक प्रसिद्ध महाकाव्य है जिसे  मलिक मोहम्मद जायसी ने लिखा है । इससे पहले संजय लीला भंसाली भी साफ कर चुके हैं कि फिल्म किसी सच्ची घटना पर नहीं बल्कि मलिक मोहम्म्द जायसी की किताब पद्मावत पर आधारित है ।
  2. फिल्म में होगा डिस्क्लेमर: सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) नेफिल्म के साथ एक डिस्क्लेमर लगाने के लिए भी कहा है । इसमें बताया जाएगा कि फिल्म का किसी ऐतिहासिक किरदार या पृष्ठभूमि से कोई लेना-देना नहीं है ।
  3. घूमर सॉन्ग में किया जाएगा बदलाव : पैनल ने फिल्म का गाना ‘घूमर’ में भी कुछ बदलाव की बात कही है। इस गाने में दीपिका को डांस करते हुए दिखाया गया है । करणी सेना समेत राजस्थान के कई पूर्व राज परिवारों ने कहा था कि, “राजूपत रानियां सार्वजनिक तौर पर ऐसा डांस नहीं करती हैं। फिल्म के प्रोमो में रानी पद्मावती को जिस तरह के कपड़े पहनकर नाचते हुए दिखाया गया है वैसा लिबास रानियों की दासियां पहनती हैं।”
  4. यूए’ सर्टिफिकेट के साथ रिलीज होगी फिल्म : संजय लीला भंसाली की इस फिल्म को जरूरी बदलाव के बाद एक बार फिर रिव्यु किया जाएगा और फिल्म को  UA सर्टिफिकेट दिया जाएगा ।

सेंसर बोर्ड द्वारा द्वारा किये गए कारवाई के बावजूद करणी सेना का कहना है कि वो फिल्म का विरोध जारी रखेगी और किसी कीमत पर इस फिल्म को रिलीज नहीं होने देगी।

गौरतलब हे कि फिल्म 18 दिसंबर को रिलीज़ होनी थी मगर भारी विरोध के चलते अभी तक नहीं हो पाई ।

Related posts

Leave a Comment